Business Idea:: एक्सरसाइज सेंटर कोच बनकर कमाएं लाखों, दूसरों के साथ रहेंगे फिट, बिजनेस होगा Hit

 अगर आप जिम शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको एक अच्छी जगह का चयन करना होगा। इसके साथ ही आपको इसमें आने वाली लागत का भी हिसाब लगाना चाहिए.

जिम का करें


 नई दिल्ली:- अपना खुद का कोई काम शुरू करना है ताकि आप अच्छी कमाई कर सकें तो आज हम आपको एक खास विचार दे रहे हैं इस बिजनेस को आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं. इन दिनों इस व्यवसाय के प्रति काफी रुचि है। दरअसल हम व्यायाम केंद्र की बात कर रहे हैं.

आजकल लोग अपनी सेहत और तंदुरुस्ती के बारे में असाधारण रूप से जागरूक हैं। इसके साथ ही लोगों की जीवनशैली में भी काफी प्रगति हुई है।कई तरह के संक्रमण फैल रहे हैं. ऐसे में लोग खुद को स्वस्थ और फिट रखने के लिए एक्टिविटी का सहारा लेते हैं।व्यायाम केंद्र पर जाकर लोग खुद को फिट और नया बनाए रखते हैं। आजकल यह बिजनेस तेजी से विकसित हो रहा है. इसके साथ ही, क्राउन समय सीमा के बाद से,व्यक्तियों के बीच कल्याण संबंधी जागरूकता का और अधिक विस्तार हुआ है।

वेट लिफ्टिंग जिम और कार्डियो जिम

भारत में दो तरह के जिम हैं. इनमें से पहला है वेट लिफ्टिंग जिम और कार्डियो इक्विपमेंट वाला जिम।यह एक बहुत ही प्रसिद्ध और प्रसिद्ध जिम है। इसमें वेट लिफ्टिंग, कार्डियो और जिम के उपकरण हैं।  लड़कों के लिए वजन कम करना, बॉडी बनाना आदि के लिए ट्रेनिंग दी जाती है। इसके लिए ट्रेनर को इन सभी चीजों और मशीनों की जानकारी और समझ होना बहुत जरूरी है।


Fitness केंद्र

यह एक महंगा प्रकार का व्यायाम केंद्र है। इसमें वजन बढ़ने, वजन बढ़ने और स्वस्थ जीवन जीने के लिए सारी तैयारी दी जाती है।इस प्रकार के जिम में एरोबिक्स, योग, कई प्रकार के आसन, मार्शल आर्ट आदि भी शामिल हैं। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि ट्रेनर को भी इन सभी चीजों की अच्छी जानकारी हो।

इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप जिम शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको एक अच्छी जगह का चयन करना होगा। इसके साथ ही आपको इसमें आने वाली लागत का भी हिसाब लगाना चाहिए.बता दें कि जिम खोलने के लिए आपको लाइसेंस की जरूरत होगी. इसके लिए आपको पुलिस से NOC लेनी होगी. आप यह व्यक्तिगत या ऑनलाइन दोनों तरीकों से उपलब्ध कर सकते हैं.

होगा इतना प्रॉफिट है

जिम का प्रॉफिट उसकी लोकैलिटी पर बहुत निर्भर करता है. साथ ही यह आपके कस्टमर्स की संख्या और उनकी फीस पर भी निर्भर करता है. एक मोटे हिसाब से देखें तो अगर आप जिम में 50 से 80 लाख का निवेश करते हैं तो आपको इससे सालाना 10 से 20 लाख की कमाई हो सकती है. वहीं, एक रिसर्च के अनुसार, भारत में फिटनेस का कारोबार 4,500 करोड़ पहुंच गया गया है. यह हर साल 16-18 फीसदी बढ़ रहा है.

Post a Comment

Previous Post Next Post